TVS iQube vs Ola Scooter: मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर में से आपके लिए कौन-सा रहेगा बेस्ट?

0
3
TVS iQube vs Ola Scooter: मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर में से आपके लिए कौन-सा रहेगा बेस्ट?


TVS iQube vs Ola Scooter: भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में हलचल तेज़ हो गई है, क्योंकि हाल के कुछ हफ्तों में देश में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (Electric two-wheelers) लॉन्च हुए हैं। ये सभी स्कूटर्स हमें इस बात का अहसास कराते हैं कि भारत अब आधुनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यूं तो मार्केट में Ather 450X, Simple One, Bajaj Chetak EV, eBikeGO Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric scooter) जैसे महारथी मौजूद हैं, लेकिन हम यहां दो ऐसे मेड इन इंडिया स्कूटर्स की बात करने वाले हैं, जिनमें से एक ने लॉन्च के बाद अपनी लोकप्रियता बनाई और दूसरे ने लॉन्च से पहले ही मार्केट में तहलका मचा दिया। हम TVS iQube और Ola Scooter की बात कर रहे हैं। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहरीन स्पेसिफिकेशन्स व फीचर्स से लैस आते हैं और कीमत के मामले में भी ये आपकी जेब नहीं काटेंगे। दोनों ही ब्रांड्स के पास वर्तमान में केवल एक मॉडल है और दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Made in India हैं।

यहां हम आपको TVS iQube और Ola Scooter इलेक्ट्रिक स्कूटर में मौजूद स्पेसिफिकेशन्स और इनकी कीमत के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। यह भी बताते चलें कि यहां दी गई कीमत एक्स-शोरूम है। इनमें किसी प्रकार की सब्सिडी (FAME II पॉलिसी और राज्य सरकारों द्वारा दी गई सब्सिडी) शामिल नहीं है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको विभिन्न शहरों में अलग-अलग कीमत पर मिलेंगे।
 

TVS iQube vs Ola Scooter: Price in India, Availability

TVS का पहला और फिलहाल एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर है iQube, जो आकर्षक डिज़ाइन के साथ आता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1,38,286 रुपये है, लेकिन सब्सिडी, बीमा और कुछ अन्य टैक्स के बाद इसकी इफेक्टिव ऑन-रोड कीमत कम हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को वर्तमान में दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई, कोच्चि और कोयंबटूर में बेचा जा रहा है। स्कूटर की टेस्ट राइड और बुकिंग आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन की जा सकती है।

वहीं, Ola Scooter दो ट्रिम में आता है। Ola S1 Pro की भारत में कीमत 1.10 लाख रुपये रखी की गई है। हालांकि, कीमत राज्यों के हिसाब से अलग होगी। यह कीमत दिल्ली में राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बाद है। गुजरात में इसकी कीमत सबसे कम है, जहां सब्सिडी के बाद S1 मॉडल की कीमत 79,999 रुपये और S1 Pro की कीमत 1,09,999 रुपये होगी। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों में Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,29,999 रुपये होगी। आप दोनों वेरिएंट्स को कंपनी की वेबसाइट से बुक करा सकते हैं
 

TVS iQube vs Ola Scooter: Specifications

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 3000W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,400W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 75KM की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 78Kmph है। बैटरी की क्षमता 2.25kWh है और यह Lithium-ion बैटरी है। यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी मिलता है।

वहीं, दूसरी ओर युवाओं को लुभाने के लिए कंपनी ने स्कूटर को 10 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है और साथ ही ऑर्टिफिशियल साउंड सिस्टम भी दिया है। स्कूटर 4G कनेक्टिविटी सिस्टम से लैस आता है, जिससे यह इंटरनेट से कनेक्ट रह सकता है। इसमें राइडर अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकता है और ऐप के जरिए स्कूटर को लॉक/अनलॉक तक कर सकता है। इसमें आप वॉइस कमांड के जरिए म्यूज़िक चला सकते हैं या जीपीएस नेविगेशन के लिए लोकेशन सेट कर सकते हैं। स्कूटर में 7-इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है।

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक मिलता है, जिसकी बदौलत स्कूटर सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक चल सकता है। इस बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें 8.5 kW तक पावर जेनरेट करने की क्षमता रखने वाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। रेंज और पावर मोड्स के हिसाब से बदलती है। ज्यादा पावर इस्तेमाल करने पर रेंज कम हो जाती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here